25 January, 2022

Online RTI Portal Lanched in Haryana by Hon'ble Chief Minister Haryana

Online RTI Portal Lanched in Haryana - Innaugrated by Hon'ble Chief Minister Haryana Online RTI Portal Haryana --->>>   https:/... thumbnail 1 summary

Online RTI Portal Lanched in Haryana - Innaugrated by Hon'ble Chief Minister Haryana




Online RTI Portal Haryana --->>>  https://rtiharyana.gov.in/


Click for --->>> Citizen Registration to File RTI


Click Here for --->>> RTI Rules


Click to Check --->>> RTI Application & 1st Appeal Status


Click to Check -->>> RTI 2nd Appeal Case Status


Click for --->>>  Your Right to Know


Click for --->>> S.I.C. Haryana Portal


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल लांच


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली को अधिक से अधिक डिजिटलाइजेशन करने की मुहिम में आज एक और अध्याय उस समय जुड़ गया जब मुख्यमंत्री ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सूचना प्राप्त करने वालों के लिए पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल लांच किया।

मुख्यमंत्री का ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाना भी है।

इस अवसर पर राज्य सूचना आयुक्त श्री अरूण सांगवान ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि पोर्टल पर प्रथम अपील के रूप में एसपीआईओ द्वारा जानकारी डाली जाएगी तथा द्वितीय अपील के रूप में राज्य सूचना आयुक्त कार्यालय द्वारा सुनवाई की जाएगी। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि आरम्भ में पॉयलट प्रौजेक्ट के रूप में इस पोर्टल को मुख्य सचिव कार्यालय तथा हरियाणा राज्य सूचना आयुक्त कार्यालय से जोड़ा गया है। कोई भी व्यक्ति पोर्टल http://rtiharyana.gov.in पर लॉग इन कर अपना पंजीकरण कर सकता है तथा इसके लिए उसके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। किसी भी विभाग से सूचना प्राप्त करने के लिए वह अपनी जानकारी इस पोर्टल पर डाल सकता है और सम्बंधित विभाग के राज्य जन सूचना अधिकारी (एसपीआईओ) द्वारा मांगी गई सूचना को ऑनलाइन ही पोर्टल पर अपलोड किया जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य मुख्य सूचना आयुक्त श्री यशपाल सिंघल से कहा कि जनता, विभाग व एसपीआईओ को किसी प्रकार कठिनाई न हो इसके लिए सूचना का अधिकार अधिनियम में जो भी संशोधन करने की आवश्यकता होगी उसके लिए केन्द्र सरकार को लिखा जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य सूचना आयुक्त यशपाल सिंघल, हरियाणा प्रशासन सुधार विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल, राज्य सूचना आयोग की सचिव सरिता मलिक, हरियाणा सूचना आयोग के सदस्य चंद्र प्रकाश, नरेन्द्र सिंह यादव तथा सुश्री कमलदीप भंडारी, अलावा एनआईसी, हरियाणा के उप-महानिदेशक व एसआईओ श्री दीपक बंसल के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।





Tags:- RTI Haryana, Haryana online rti, RTI Portal Haryana, Online RTI in Haryana, how to file online rti in haryana, rti application haryana, digital rti in haryana, haryana rti

No comments

Post a Comment